Tuesday, November 15, 2011

नागरिक अधिकार मंच व शिक्षा विभाग की समुदाय के बीच परिचर्चा




         जबलपुर । दिनांक 11.11.2011 को नागरिक अघिकार मंच जबलपुर ओर ब्लाक स्त्रोत समन्वयक कार्यालय संयुक्त तत्वघान में पोलीपाथर सामुदायिक भवन में स्थानीय नागरिको शासकीय शालाओं के शिक्षको, शाला प्रबंघन समिति के सदस्यों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक   श्री एच. पी. कुर्मी मुख्य अतिथि के रूप में उपसिथत थे ।  इस बैठक में सरकारी विभाग के प्रतिनिधियों के  अलावा शा सकीय स्कूलों व निजी स्कूलों जैसे शासकीय प्रा.एवं मा.शाला पोलीपाथर,व्ही.पी.एस पबिलक स्कूल, आदर्ष शिशु मंदिर के शिक्षक व अभिभावक भी बडी मात्रा में उपसिथत हुये। बैठक के प्रारंभ में ब्लाक स्त्रोत समन्वयक श्री मुकेष तिवारी ने उपसिथत लोगो का स्वागत करते हुये कहा कि उत्कष्ट शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिषा में विभाग और मंच का सहयोग मिसाल तैयार करेग      बैठक में श्री अजय कुमार यादव ने बताया की शालाओं में बनाये जा रहे षौचालयों में गुणवत्ता मानको का पालन नही किया जा रहा ।शिव कुमार  ने कहा की निजी शालाओं में बच्चों की छात्रवृतित प्रदान नही की जाती है एवं पूरे साल की फीस बसूल की जाती है । रूप नारायण चौघरी ने कहा की एक रूपये में बच्चों का बीमा करने की महत्वकांछी योजना ठीक से प्रकार की छात्रवृतित की योजनाओ का संचालन हो रहा है परन्तु जानकारी के अभाव एवं षिक्षको के असहयोग के कारण केवल  जाति-  आधा रित छात्रवृतित बच्चो को प्राप्त   होती है । अत: इस हेतु शिक्षा विभाग सभी शालाओ को निर्देष दे एवं शालाओ में पोस्टर लगाये जाये ।
                                                                                        
            मंच ने मध्यान भोजन की गुणवत्ता पर सबाल उठाते हुये इसे बेहतर बनाने की मांग की । मंच ने इस बात की अपील की शाळा  प्रबंधन  समिति अपनी शाला गणवेष का रंग एवं गुणवत्ता स्वयं तय करें ।
                                                                                         

            जिला परियोजना समन्वयक श्री एच. पी. कुर्मी ने अपना वक्तव्य देते हुये कहा की नागरिक अपने क्षेत्र की शालाओं मे शिक्षा  का स्तर उचा उठाने के लिये प्रयास करना चाहिये एवं शिक्षको को इस कार्य में आगे आकर मदद करना चाहिये । शाळा  प्रबंधन  समिति  को  सक्रिय करके ही बेहतर शाला बन सकती है । उन्होनें इस तरह के प्रयास के लिये नागरिक अधिकार  मंच की सराहना भी की एवं उठार्इ गर्इ समस्याओं के षीघ्र निराकरण का आष्वासन प्रदान किया।
            इस कार्यक्रम में मंच की ओर से श्री सत्यम सत्येन्द्र पाण्डेय, लखन भदौरिया, सुषील चौËारी, मुकेष चौËारी, सुनील व इन्द्रपाल आदि साथी उपसिथत रहें ।

No comments:

Post a Comment